Apple Iphone 11 Review In Hindi India Price And Specifications – Iphone 11 Review: बेहतर कैमरे वाला आईफोन Xr

iPhone 11 review in Hindi

ख़बर सुनें

Apple ने कई सारे बदलाव के साथ इस 2019 में भी तीन नए आईफोन पेश किए हैं जो कि 11 सीरीज के है। कंपनी ने आईफोन 11, आईफोन 11 Pro और आईफोन 11 Pro Max को कैमरे में बड़े बदलाव के साथ बाजार में उतारा है। आईफोन 11 में जहां डुअल रियर कैमरा सेटअप है, वहीं आईफोन 11 प्रो और 11 प्रो मैक्स में तीन रियर कैमरे हैं।

11 सीरीज के आईफोन में कंपनी ने कैमरे और गेमिंग पर ज्यादा फोकस किया है। इसके अलावा सभी नए आईफोन वॉटर और डस्ट प्रूफ हैं। इसके लिए इन्हें IP68 की रेटिंग मिली है। वहीं तीनों फोन में डुअल सिम का सपोर्ट मिलेगा, हालांकि दो सिम में एक सिम ई-सिम होगा जो सॉफ्टवेयर के जरिए ऑपरेट होगा। आईफोन 11 को हमने रिव्यू के लिए दो महीने तक इस्तेमाल किया है तो आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है एपल आईफोन 11?

इस फोन की शुरुआती कीमत 64,900 रुपये है। यह कीमत 64 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की  है। वहीं आईफोन के 256 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 69,900 रुपये और 512 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 79,900 रुपये है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो आईफोन 11 में 6.1 इंच की LCD यानी लिक्विड रेटिना डिस्प्ले मिलेगी।

इसके अलावा फोन में एपल का A13 बायोनिक प्रोसेसर मिलेगा जिसे लेकर कंपनी ने दुनिया के सबसे तेज सीपीयू और जीपीयू का दावा किया है। फोन को iOS 13 के साथ पेश किया गया है। आईफोन 11 को आईपी68 रेटिंग मिली है यानी यह फोन 2 मीटर तक गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकता है, हालांकि एपल इसकी वारंटी नहीं देता है। बता दें कि iPhone xr को IP67 रेटिंग मिली थी। आईफोन 11 में आपको ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा फोन में डॉल्बी एटमॉस का भी सपोर्ट मिलता है।
 

 

आईफोन 11 का कैमरा स्पेसिफिकेशन
जहां तक फोन के कैमरे का सवाल है तो इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा जिनमें एक कैमरा 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल वाला है जिसका अपर्चर f/1.8 है। वहीं दूसरा कैमरा 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल वाला है जिसका अपर्चर f/2.4 है। वहीं फ्रंट कैमरा 12 मेगापिक्सल का दिया गया है।

दोनों कैमरे के साथ 4के और स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग के विकल्प मिलेंगे। फ्रंट कैमरे के साथ दिए गए स्लो मोशन फीचर को कंपनी ने स्लोफी Slofie नाम दिया है। फ्रंट कैमरे के साथ भी वाइड एंगल मिलेगा और साथ ही ग्रुप सेल्फी में भी पोट्रेट मोड काम करेगा।

इसकी बैटरी को लेकर कंपनी ने आईफोन XR की बैटरी बैकअप से एक घंटे अधिक का दावा किया है। कंपनी ने नए आईफोन में कैमरे का इंटरफेस भी बदला है। वीडियो रिकॉर्डिंग बेहतरीन है और आपको एंटी फ्लिकर भी मिलता है। वीडियो रिकॉर्डिंग में आपको स्टेबलाइजेशन भी मिलता है।

आईफोन 11 का स्लो मोशन किसी भी अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन के मुकाबले बेहतर है। आईफोन 11 के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग में आपको किसी तरह का कोई जर्क नहीं आएगा। आईफोन 11 में इनबिल्ड वीडियो एडिटर मिलता है जिसकी मदद से आप थोड़ा-बहुत इफेक्ट और कट के साथ वीडियो एडिट कर सकते हैं। 

आईफोन की 11 सीरीज की डिजाइन में कैमरे की डिजाइन को छोड़कर कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है। आईफोन X तक आईफोन में लेंस के साथ ही ऊपर से नीचे की ओर फ्लैश लाइट मिलती थी लेकिन इस बार फ्लैश लाइट को दाहिनी ओर जगह मिली है। डिस्प्ले में नॉच को लेकर कोई बदलाव नहीं हुआ है।

तमाम मोबाइल निर्माता कंपनियों ने अपने फोन से नॉच को लगभग खत्म ही कर दिया है, लेकिन एपल के साथ ऐसा नहीं है। आईफोन 11 की डिस्प्ले में भी आपको आईफोन X जैसा ही नॉच मिलेगा। फोन के बायीं ओर साइलेंट बटन दिया गया है और दाहिनी ओर पावर व वॉल्यूम बटन को जगह मिली है।

iPhone 11 के ठीक नीचे दाहिनी ओर चार्जिंग पोर्ट और उसके दाहिनी ओर स्पीकर ग्रिल है और बायीं ओर माइक्रोफोन है। इसके अलावा एक स्पीकर और माइक्रोफोन फोन की डिस्प्ले के नॉच में कैमरे के बगल में मिलता है। फोन में टच आईडी नहीं मिलती है। ऐसे में आप स्क्रीन पर टैप करके या पावर बटन को दबाकर फेस आईडी की मदद से फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

आईफोन 11 की बिल्ड क्वालिटी को लेकर आपको किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिलने वाली है। इसकी बॉडी एल्यूमिनियम और ग्लास की बनी है। आपको बता दें कि आईफोन 11 में सबसे मजबूत ग्लास का इस्तेमाल किया गया है जो कि आगे और पीछे दोनों ओर हैं। आईफोन 11 आपको ग्नीन, येल्लो, ब्लैक, व्हाइट और रेड कलर वेरियंट में मिलेगा। फोन का वजन अधिक कहा जाएगा, क्योंकि इसका वजन 194 ग्राम है।

आईफोन 11 के कैमरे की बात करें तो यह कहा जा सकता है कि एपल ने 11 सीरीज के आईफोन के साथ सबसे ज्यादा कैमरे पर ही काम किया है। आईफोन XR में जहां आपको वाइड एंगल नहीं मिलता है, वहीं आईफोन 11 में सेल्फी के साथ वाइड एंगल मोड दिया गया है। रियर कैमरे के साथ पोट्रेट मोड में छह मोड मिलते हैं जिनमें नैचुरल लाइट, स्टूडियो लाइट, कोन्टर (CONTOUR), स्टेज, स्टेज लाइट मोनो और हाई-की लाइट मोनो जैसे मोड्स मिलते हैं।

वहीं फ्रंट कैमरे के साथ भी ये सभी मोड्स मिलते हैं, हालांकि ये मोड्स कुछ खास कारगर नहीं हैं, क्योंकि इन दोनों मोड के दौरान सब्जेक्ट के कुछ हिस्से गायब हो जाते हैं या मर्ज कर जाते हैं। बता दें कि आईफोन XR में पोट्रेट मोड में सिर्फ तीन मोड्स मिलते थे।

अब बात रियर कैमरे की करें तो फोटो क्वालिटी काबिल-ए-तारीफ है और फोटो में आपको वास्तविक रंग देखने को मिलेंगे। कैमरे की स्पीड भी कमाल की है। आईफोन 11 के कैमरे की खास बात यह है कि इसका पोट्रेट मोड इंसान के अलावा चीजों का भी पहचानता है, जबकि आईफोन XR का पोट्रेट मोड सिर्फ इंसानों को पहचानता था। नाइट मोड या कम रौशनी में फोटोग्राफी के लिए नाइट मोड मिलता है जो कि अंधेरे में अपने आप ही ऑन होता है।

नाइट मोड की फोटोग्राफी संतोषजनक है। कैमरे के साथ एक और कमाल का फीचर है और वह है ‘आउट ऑफ फ्रेम’। इसकी मदद से आप किसी फोटो में उन एरिया को भी कैप्चर कर सकते हैं जो आपको फ्रेम में दिखाई नहीं दे रहा है। इस फीचर को आप कैमरा सेटिंग्स में जाकर ऑन कर सकते हैं।

कैमरे में एक और फीचर है जो कि बहुत ही बेहतरीन है। यदि आप फोटो क्लिक कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि वीडियो रिकॉर्ड करें तो आपको वीडियो मोड में जाने की जरूरत नहीं है। आप फोटो मोड में फोटो वाले बटन को थोड़ी देर दबाकर रखेंगे तो वीडियो मोड ऑन हो जाएगा जिसे आप दाहिनी ओर स्क्रॉल करके लॉक भी कर सकते हैं।

फोटो मोड में आपको जूम के लिए एक 180 डिग्री का स्केल भी मिलता है जिसकी मदद से आप खूबसूरत तरीके से जूम कर सकते हैं।

कैमरे के साथ आपको 5एक्स जूम मिलता है। iPhone 11 का कैमरा सैंपल आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए आपको 720p HD at 30 fps, 1080p HD at 30 fps, 1080p HD at 60 fps, 4K at 24 fps, 4K at 30 fps, 4K at 60 fps के विकल्प मिलता है। वहीं स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए भी आपको 1080p HD at 120 fps और 1080p HD at 240 fps का विकल्प मिलता है।

हर बार की तरह आईफोन 11 की डिस्प्ले भी कमाल की है। डिस्प्ले का व्यूइंग एंगल बढ़िया है। यूट्यूब पर आप 1080 पिक्सल तक वीडियो देख सकते हैं, वहीं एपल टीवी पर 4के वीडियो का भी सपोर्ट है। डिस्प्ले का टच बेहतरीन है और एक एप से दूसरे एप में जाने में कोई परेशानी नहीं होती है। iOS 13 के साथ कोई परेशानी नहीं है।

बैटरी के साथ एपल ने इस बार फिर से इंसाफ नहीं किया है। कंपनी ने आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो के साथ तो फास्ट चार्जिंग दिया है लेकिन आईफोन 11 के साथ आपको फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं मिलता है। चार्जिंग के दौरान फोन तो गर्म नहीं होता है लेकिन चार्जर थोड़ा गर्म होता है।

आईफोन 11 की बैटरी को फुल चार्ज होने में 3 घंटे से अधिक का वक्त लगता है जो कि आज के फ्लैगशिप स्मार्टफोन बाजार को देखते हुए काफी अधिक है, क्योंकि अब 15 हजार रुपये के स्मार्टफोन में भी फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिल रहा है। इस फोन के साथ आपको 5वॉट का चार्जर मिलता है। अच्छे से इस्तेमाल करने पर भी बैटरी बैकअप आपको पूरे दिनभर का मिलता है। ऐसे में एपल को इस बारे में सोचना चाहिए। फोन का ऑडियो लेवल शानदार है।

ऐसे में आप गेम खेलें या कोई वीडियो देखें, आपको बहुत मजा आने वाला है। फेस आईडी की बात करें तो दिन की रौशनी या पर्याप्त रौशनी में तो फेस आईडी बखूबी काम करता है लेकिन रात में और कम रौशनी में फेस आईडी काम नहीं करती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि आईफोन 11 की फेस आईडी आईफोन XR के मुकाबले स्लो है।

आईफोन 11 पर गेमिंग का अनुभव शानदार रहा। इस फोन में कुछ कमियां भी हैं जैसे आप कई सारे एप्स को एक साथ क्लोज नहीं कर सकते। इसके अलावा इस फोन में बैक बटन भी नहीं मिलता है। वैसे तो किसी भी आईफोन में बैकबटन नहीं मिलता है, लेकिन फोन की डिस्प्ले साइज बढ़ने के बाद कंपनी को इसके बारे में सोचना चाहिए। 

तो कुल मिलाकर कहें तो आईफोन 11, बेहतर कैमरे वाला आईफोन XR है। यदि आप कैमरे के लिए पैसे खर्च करना चाहते हैं आप आईफोन 11 को खरीद सकते हैं, नहीं तो कम कीमत में आईफोन XR बेहतर है।

Apple ने कई सारे बदलाव के साथ इस 2019 में भी तीन नए आईफोन पेश किए हैं जो कि 11 सीरीज के है। कंपनी ने आईफोन 11, आईफोन 11 Pro और आईफोन 11 Pro Max को कैमरे में बड़े बदलाव के साथ बाजार में उतारा है। आईफोन 11 में जहां डुअल रियर कैमरा सेटअप है, वहीं आईफोन 11 प्रो और 11 प्रो मैक्स में तीन रियर कैमरे हैं।

11 सीरीज के आईफोन में कंपनी ने कैमरे और गेमिंग पर ज्यादा फोकस किया है। इसके अलावा सभी नए आईफोन वॉटर और डस्ट प्रूफ हैं। इसके लिए इन्हें IP68 की रेटिंग मिली है। वहीं तीनों फोन में डुअल सिम का सपोर्ट मिलेगा, हालांकि दो सिम में एक सिम ई-सिम होगा जो सॉफ्टवेयर के जरिए ऑपरेट होगा। आईफोन 11 को हमने रिव्यू के लिए दो महीने तक इस्तेमाल किया है तो आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है एपल आईफोन 11?


आगे पढ़ें

आईफोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन

Avatar
Catherine Feather is a Data Engineer with expertise in Python, Pandas, Numpy, Web Scraping, Pyspark, SQL and MongoDB. She analyses the business concerns and supports the company to manage them adequately. She is also a bookworm so, when not working you will find her lost in a book. Jane Austen is her favorite author!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here